अरुणाचल प्रदेश के मोनपा हस्तनिर्मित कागज को पुनर्जीवित करने का प्रयास

हाल ही में खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) द्वारा अरुणाचल प्रदेश के मोनपा हस्तनिर्मित कागज को पुनर्जीवित करने का प्रयास किया गया है।

1000 साल पहले मोनपा हस्तनिर्मित कागज विरासत निर्माण कला शुरू हुई।यह महीन हस्तनिर्मित कागज तवांग में स्थानीय जनजातियों की जीवंत संस्कृति का एक अभिन्न अंग है।इस पत्र का एक बड़ा ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व है क्योंकि इसका इस्तेमाल बौद्ध मठों में शास्त्र लिखने के लिए किया जाता है।मोनपा हस्तनिर्मित कागज, शुगु शेंग स्थानीय पेड़ की छाल से बनाया जाएगा, जिसमें इसके अपने औषधीय गुण भी हैं।


मोनपा हस्तनिर्मित कागज उद्योग:

यह कला धीरे-धीरे अरुणाचल प्रदेश के तवांग में स्थानीय रीति-रिवाजों और संस्कृति का एक अभिन्न अंग बन गई।
एक समय इस हस्तनिर्मित कागज का उत्पादन तवांग के हर घर में किया जाता था और यह स्थानीय लोगों के लिए आजीविका का एक प्रमुख स्रोत बन गया।हालांकि, पिछले 100 वर्षों में, यह हस्तनिर्मित कागज उद्योग लगभग गायब हो गया है।


पुनर्जन्म कार्यक्रम:

वर्ष 1994 में हस्तनिर्मित कागज उद्योग को पुनर्जीवित करने का प्रयास किया गया था, लेकिन यह प्रयास विफल रहा।KVIC ने तवांग जिले में एक मोनपा हस्तनिर्मित कागज बनाने की इकाई शुरू की है, जिसका उद्देश्य न केवल कागज बनाने की इस कला को पुनर्जीवित करना है, बल्कि स्थानीय युवाओं को जुड़ने और पेशेवर रूप से कमाने के लिए कला प्रदान करना है।
इस पुनरुद्धार कार्यक्रम को VOCAL FOR LOCAL (स्थानीय के लिए स्वर) मंत्र के साथ जोड़ा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram