आई-एसीएई ( I-ACE) हैकाथॉन, 2021

आई-एसीएई ( I-ACE) हैकाथॉन, 2021

अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम) और ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय विज्ञान एजेंसी सीएसआईआरओ 11 फरवरी 2021 को प्रतिभाशाली युवाओं और भारत और ऑस्ट्रेलिया के स्टार्ट-अप को नवीन तकनीकी समाधानों के माध्यम से आम राष्ट्रीय मुद्दों को संबोधित करने में सक्षम बनाने के लिए भारत-ऑस्ट्रेलिया परिपत्र अर्थव्यवस्था ने I-ACAE हैकथॉन, 2021 (भारत-ऑस्ट्रेलिया परिपत्र अर्थव्यवस्था: I-ACE) लॉन्च किया है।

I-ACE जॉइंट हैकथॉन का विचार 4 जून 2020 को भारत के प्रधान मंत्री और ऑस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री के बीच एक आभासी द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन में आया। इसने दोनों देशों के बीच एक साझा परिपत्र अर्थव्यवस्था नवाचार शुरू करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की।

दोनों देशों से प्राप्त एक हजार से अधिक अनुप्रयोगों की गहराई से जांच प्रक्रिया के बाद, इस अनूठी हैकथॉन के लिए शीर्ष 80 अनुप्रयोगों का चयन किया गया, जिसमें दोनों देशों के छात्रों और स्टार्ट-अप ने प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में परिपत्र अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहित करने के लिए अभिनव कदम उठाए। NITI Aayog का अटल इनोवेशन मिशन (AIM) देश में नवाचार और उद्यमिता की संस्कृति को प्रोत्साहित करने के लिए भारत सरकार का एक प्रमुख उपक्रम है। इसके लिए, एआईएम ने विभिन्न हितधारकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए नवाचार को प्रोत्साहित करने के लिए कई कार्यक्रम शुरू किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram