गुडविल एम्बेस्डर फॉर द पूअर

संदर्भ – जून, 2020 में तमिलनाडु की 13 वर्षीय छात्रा एम. नेत्रा को संयुक्त राष्ट्र के विकास और शांति संघ (United Nations Association for Development And Peace) द्वारा ‘गुडविल एंबेसडर फॉर द पुअर’ के रूप में नियुक्त किया गया।

पृष्ठभूमि – तमिलनाडु के मदुरई शहर में रहने वाली 13 साल की नेत्रा ने अपने पिता ( जो पेशे से एक नाई हैं ) , को कोरोनोवायरस महामारी के प्रकोप के दौरान गरीबों के लिए पांच लाख रुपये देने के लिए राजी किया, उनका परिवार उसकी शिक्षा के लिए बचत कर रहा था।

अन्य बिन्दु

  • Nethra को UNADAP की ओर से, न्यूयॉर्क में UN CSO सम्मेलनों में और जिनेवा में, सिविल सोसाइटी मंचों और सम्मेलनों को संबोधित करने का अवसर दिया जाएगा।
  • इससे उन्हें नेताओं, शिक्षाविदों, राजनेताओं और नागरिकों से बात करने का अवसर और जिम्मेदारी मिलेगी, जिससे वे गरीब से गरीब व्यक्ति तक पहुंच सकें। 
  • UNADAP संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद (ECOSOC) के तहत मान्यता प्राप्त विशेष सलाहकार स्थिति वाली एक एजेंसी है।
  • यह पूर्व राजनयिकों, अंतर्राष्ट्रीय सिविल सेवकों, राजनीतिक मंत्रियों और भ्रष्टाचार विरोधी कार्यकर्ताओं द्वारा चलाई जाने वाली संस्था है । 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram