चंद्रग्रहण एवं सूर्यग्रहण

चंद्रग्रहण एवं सूर्यग्रहण

चंद्रमा पृथ्वी का एक मात्र उपग्रह है। चंद्रमा की विशिष्ट स्थिति और सापेक्ष गति के कारण, चंद्रमा की विभिन्न कलाएं निर्मित होती हैं। चंद्रमा एक प्रकाशहीन पिंड है। यह सूर्य के प्रकाश से प्रदीप्त होता है, लेकिन इसके गोल आकार के कारण, जब इसके आधे भाग पर सूर्य की रोशनी पड़ती है, तो शेष आधा भाग अंधकार में रहता है। चंद्रमा के घूमने और परिक्रमण के समय के बराबर होने के कारण (27 दिन 7 घंटे 43 मिनट), चंद्रमा का केवल आधा (59%) हमेशा पृथ्वी की ओर होता है। जब चंद्रमा पृथ्वी से न्यूनतम दूरी पर अपनी कक्षा में होता है, तो उस स्थिति को उप-भू कहा जाता है और जब अधिकतम दूरी पर होता है, तो उस स्थिति को अप-भू कहा जाता है।

चन्द्रमा का महत्वपूर्ण तथ्य
पृथ्वी की अधिकतम दुरी 406699 किमी (अपभु )
न्यूनतम दुरी 356399 किमी (उपभू )
औसत दुरी 384403 किमी
तापमान दिन में 100 डिग्री C, रात में -180 डिग्री C
व्यास 3476 किमी
भार पृथ्वी के भार का 1/6
समय चन्द्रमा के प्रकाश को पृथ्वी तक पहुँचने में लगा समय -1.3 सेकण्ड
रासायनिक संगठन -सिलिकन, लोहा एवं मैग्नेशियम

पृथ्वी से, हम केवल चंद्रमा के प्रकाशित भाग को सिकुड़ते हुए देखते हैं, जब चंद्रमा का प्रकाशित हिस्सा प्रतिदिन बढ़ता है, यह शुक्ल पक्ष कहलाता है, और जब चंद्रमा का प्रकाशित भाग समान रूप से घटता रहता है, तो इसे कृष्ण पक्ष कहा जाता है। दोनों पक्षों में, चंद्रमा के इस घटते रूप को चंद्रमा की कलाएं कहा जाता है।

ग्रहण

किसी खगोलीय पिण्ड का अंधकारमय हो जाना ग्रहण कहलाता है.

ग्रहण दो प्रकार के होते है :

1. चंद्रग्रहण 

जब पृथ्वी की छाया चंद्रमा पर पड़ती है, तो इसे चंद्र ग्रहण कहा जाता है। चंद्र ग्रहण आंशिक या पूर्ण हो सकता है। पूर्ण चंद्रग्रहण तब होता है जब चंद्रमा पूरी तरह से पृथ्वी की छाया से ढक जाता है। जबकि आंशिक चंद्र ग्रहण की स्थिति में, चंद्रमा का केवल एक हिस्सा पृथ्वी की छाया में आता है।

पूर्ण चंद्रग्रहण लगभग 1 घंटा 40 मिनट का होता है। यह स्थिति तब बनती है जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच होती है और तीनों एक रेखा में होते हैं। इस स्थिति को सिजगी कहा जाता है। यह स्थिति केवल पूर्णिमा के दिन ही बनती है। इसलिए, चंद्र ग्रहण केवल पूर्णिमा पर ही होता है, लेकिन सभी पूर्णिमा पर नहीं, इसका कारण पृथ्वी के सापेक्ष चंद्रमा का 5 डिग्री झुकाव है। उन क्षेत्रों में जहां पूर्ण चंद्रग्रहण दिखाई देता है, ऐसी स्थिति को प्रच्छाया कहा जाता है। और जिन क्षेत्रों में आधा चंद्रग्रहण देखा जाता है, उन्हें उपच्छाया कहा जाता है।

2. सूर्यग्रहण

जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच आता है, तो पृथ्वी के उन क्षेत्रों में सूर्य ग्रहण होता है जहां चंद्रमा सूर्य को कवर करता है। सूर्य ग्रहण पूर्ण या आंशिक हो सकता है। पूर्ण सूर्यग्रहण में सूर्य का कोरोना हिस्सा दिखाई देता है। यह उल्लेखनीय है कि चंद्रमा पश्चिम से सूर्य को ढंकना शुरू कर देता है, और आकाश नीला-काला दिखाई देता है। एक वर्ष में न्यूनतम 2 और अधिकतम 5 सूर्य ग्रहण हो सकते हैं।

सूर्य ग्रहण के दौरान, अंधेरे की अवधि अधिकतम 7 मिनट 40 सेकंड तक हो सकती है। औसत अवधि 2.5 मिनट है। सूर्य ग्रहण को कभी भी नग्न आंखों से नहीं देखना चाहिए, क्योंकि सूर्य ग्रहण के समय कोरोना विकिरण (पराबैंगनी किरणों) का खतरा होता है, जिससे आंखें खराब हो सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram