डॉ हर्षवर्धन GAVI बोर्ड के सदस्य के रूप में नामित

हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, डॉ हर्षवर्धन को ग्लोबल अलायंस फॉर वैक्सीन्स एंड इम्यूनाइजेशन – GAVI द्वारा जीएवीआई बोर्ड के सदस्य के रूप में नामित किया गया है।इससे पहले मई 2020 में, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री को विश्व स्वास्थ्य संगठन के कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में भी चुना गया था।

डॉ हर्षवर्धन, दक्षिण पूर्व क्षेत्र क्षेत्रीय कार्यालय / पश्चिमी प्रशांत क्षेत्रीय कार्यालय निर्वाचन क्षेत्र का 1 जनवरी 2021 से 31 दिसंबर 2023 तक प्रतिनिधित्त्व करेंगे।


ग्लोबल अलायंस फॉर वैक्सीन्स एंड इम्यूनाइजेशन (GAVI):

GAVI एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है जिसकी स्थापना वर्ष 2000 में हुई थी, यह एक वैश्विक वैक्सीन गठबंधन है।यह दुनिया के सबसे गरीब देशों में रहने वाले बच्चों के लिए नए और अप्रयुक्त टीके की समान पहुंच सुनिश्चित करने के लिए एक साझा लक्ष्य के साथ सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों को एक साथ लाता है।
इसके मुख्य साझेदारों में विश्व स्वास्थ्य संगठन , संयुक्त राष्ट्र बाल कोष यूनिसेफ), विश्व बैंक और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन शामिल हैं।
जान बचाने, गरीबी को कम करने और महामारी के खतरे से दुनिया की रक्षा करने के अपने मिशन के हिस्से के रूप में, GAVI ने दुनिया के सबसे गरीब देशों में 822 मिलियन से अधिक बच्चों को टीकाकरण करने में मदद की है.


GAVI बोर्ड:

यह रणनीतिक दिशा और नीति-निर्माण के साथ-साथ वैक्सीन ईएलए साइंस के संचालन और कार्यक्रम के कार्यान्वयन और निगरानी के लिए जिम्मेदार है।बोर्ड कई रणनीतिक संगठनों और निजी क्षेत्र के विशेषज्ञों द्वारा तैयार किए गए आरआईएस के साथ संतुलित रणनीतिक निर्णय लेने, नवाचार और साझेदारी सहयोग के लिए एक मंच प्रदान करता है।
यह आमतौर पर साल में दो बार जून और नवंबर / दिसंबर में मिलता है और मार्च या अप्रैल में वार्षिक रिट्रीट आयोजित किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram