दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान भारत में शुरू

भारत ने दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू किया

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 16 जनवरी 2021 को पूरे भारत में कोविद -19 टीकाकरण अभियान का एक वीडियो सम्मेलन शुरू किया। यह दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान है जो पूरे भारत में एक साथ लागू किया जा रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने सुबह 10:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोविद -19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत की।

16 जनवरी को सुबह 11.10 बजे, 34 वर्षीय स्वच्छता कार्यकर्ता मनीष कुमार कोविद -19 वैक्सीन प्राप्त करने वाले दिल्ली के पहले व्यक्ति बने।

सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 3,006 सत्र स्थलों पर एक साथ प्रक्रिया शुरू हुई और प्रत्येक साइट पर लगभग 100 लाभार्थियों को टीका लगाया गया। इस व्यापक राष्ट्रव्यापी COVID-19 टीकाकरण कार्यक्रम का पहला दिन सफलतापूर्वक आयोजित किया गया । अनंतिम रिपोर्टों के अनुसार, कुल 3,352 सत्र आयोजित किए गए , जिसमें 1,91,181 लाभार्थियों को टीका लगाया गया । अतिरिक्त 3,429 लाभार्थियों को रक्षा संस्थानों में टीका लगाया गया। टीकाकरण सत्र स्थलों के आयोजन में 16,755 कर्मी सक्रिय रूप से शामिल थे।

टीकाकरण अभियान के लिए दो प्रकार के कोविद -19 टीके की आपूर्ति की गई है: 1. कोविशिल्ड वैक्सीन (सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया लिमिटेड द्वारा निर्मित) सभी राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों को आपूर्ति की गई है, 2. कोवासीन वैक्सीन (भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड) इसे 12 राज्यों में आपूर्ति की गई है।

टीकाकरण अभियान के शुभारंभ से संबंधित इस कार्यक्रम ने देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में उन सभी 3006 स्थानों को जोड़ा जहां टीकाकरण होगा।

संकट के शुरुआती दिनों का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने अपेक्षित सजगता का प्रमाण दिया और सही समय पर सही फैसले किए गए। भारत में कोरोना का पहला मामला सामने आने से पहले जो कि 30 जनवरी, 2020 को सामने आया था, एक उच्च स्तरीय समिति का गठन कर दिया था। भारत ने आज से ठीक 1 वर्ष पहले निगरानी शुरू कर दी थी। 17 जनवरी, 2020 को भारत में पहली एडवाइजरी जारी की गई थी और भारत पहला ऐसा राष्ट्र बना था जिसने हवाई अड्डों पर यात्रियों की जांच शुरू कर दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram