बिन्दुसार (298 -273 ई. पू.)

बिन्दुसार मौर्य वंश का राजा था जो चंद्रगुप्त मौर्य का पुत्र था। बिन्दुसार को अमित्रघात, सिंहासन, भद्रासर और अजातशत्रु भी कहा गया है। बिन्दुसार महान मौर्य सम्राट अशोक के पिता थे। ग्रीक लेखकों ने इसे अमित्रचेटस या अमित्रघात कहा, जिसका अर्थ है – दुश्मनों को नष्ट करने वाला। इसका एक अन्य नाम सिंहहसेन और भद्रसार भी था।

जैन पाठ परिशिष्ट परवन के अनुसार, बिन्दुसार की माता दुधरा और मंत्री चाणक्य था। दिव्यवदन के अनुसार, बिन्दुसार के समय में, वहाँ के आमात्यों के खिलाफ तक्षशिला में दो विद्रोह हुए थे, जिसे दबाने के लिए पहली बार अशोक और दूसरी बार सुशीम को भेजा गया था।

सीरियाई शासक एंटियोकस प्रथम ने अपने दूत डिमेकस को बिन्दुसार के दरबार में भेजा था। बिन्दुसार ने सीरिया के शासक से शराब, मीठे अंजीर और दार्शनिक की मांग की थी। मिस्र के शासक टॉलेमी द्वितीय ने डायनोसियस नामक राजदूत बिन्दुसार के दरबार में भेजा था। बिन्दुसार अजिवक संप्रदाय का अनुयायी था। इसकी राज्यसभा में, आजीवक परिव्राजक निवास करता था। बिन्दुसार की सभा में 500 सदस्यों के साथ मंत्रिपरिषद थी, जिसका अध्यक्षता खल्लटक था। बिन्दुसार को ‘पिता के पुत्र और पुत्र के पिता’ के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि वह प्रसिद्ध व पराक्रमी शासक चन्द्रगुप्त मौर्य के पुत्र एवं महान राजा अशोक के पिता थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram