यूनेस्को द्वारा ओडिशा के दो गांवों को सुनामी से निपटने के लिए तैयार किया गया

हाल ही में संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन- यूनेस्को द्वारा ओडिशा के दो गांवों को सुनामी से निपटने के लिए तैयार किया गया है। है।जगत्सिंहपुर जिले के गंजम और नोलियासाही में वेंकटरायपुर (बॉक्सिपल्ली) को एक आभासी कार्यक्रम के दौरान मान्यता (प्रमाण पत्र) दिया गया है।ओडिशा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण- ओएसडीएमए ने दो गांवों में ‘सुनामी रेडी’ कार्यक्रम लागू किया।
दिशानिर्देशों के अनुसार उन गांवों में संकेतों के कार्यान्वयन के सत्यापन के बाद, OSDMA ने उन्हें Image result for tsunami readyराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता देने के लिए UNESCO-IOC की सिफारिश की थी । इस मान्यता के साथ, हिंद महासागर क्षेत्र में  सुनामी रेडी ’को लागू करने वाला भारत पहला देश और ओडिशा पहला राज्य बन गया है।
सुनामी रेडी यूनेस्को-आईओसी का एक सामुदायिक प्रदर्शन-आधारित कार्यक्रम है।इसे यूनेस्को-आईओसी ने सार्वजनिक, सामुदायिक नेताओं और राष्ट्रीय और स्थानीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसियों के सक्रिय समर्थन के माध्यम से, ‘सुनामी रेडी’ को बढ़ावा देने के लिए लॉन्च किया है।

उद्देश्य:
इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य सुनामी के दौरान आपातकालीन स्थितियों से निपटने के लिए तटीय समुदाय की तैयारियों में सुधार करना है।यह बड़े पैमाने पर जन  और संपत्ति के नुकसान को कम करेगा और UNESCO- IOC की हिंद महासागर सुनामी चेतावनी और शमन प्रणाली के लिये अंतर सरकारी समन्वय समूहICG/IOTWMS) द्वारा निर्धारित सर्वोत्तम अभ्यास संकेतकों को पूरा करने की सामुदायिक तैयारी में एक संरचनात्मक और व्यवस्थित दृष्टिकोण को सुनिश्चित किया जा सकेगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram