राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम- NCDC की नई पहल, सहकार कूपट्यूब एनसीडीसी चैनल  लॉन्च

Image result for राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम- NCDCहाल ही में, केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम- NCDC की एक नई पहल, सहकार कूपट्यूब एनसीडीसी चैनल  लॉन्च किया है।

इसका उद्देश्य किसानों और युवाओं को सहकारी समितियों का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित करना है।सहकारिता के माध्यम से युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।इस पहल से सहकारिता के प्रति जागरूकता बढ़ेगी।

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने सहकारी समिति के गठन और पंजीकरण के लिए अठारह विभिन्न राज्यों के लिए एनसीडीसी द्वारा यू-ट्यूब प्लेटफॉर्म पर हिंदी और क्षेत्रीय भाषाओं में निर्मित गाइड वीडियो भी लॉन्च किए हैं।उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, ओडिशा, मिज़ोरम, त्रिपुरा, केरल, गुजरात, पंजाब में सहकार कूप चैनल  और कर्नाटक राज्यों शुरू में किया गया है।


राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम:
राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम की स्थापना संसद के एक अधिनियम द्वारा 1963 में कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के तहत एक सांविधिक निकाय के रूप में की गई थी।
NCDC का उद्देश्य कृषि वस्तुओं, खाद्य पदार्थों, औद्योगिक वस्तुओं, पशुधन और कुछ अन्य अधिसूचित वस्तुओं और सेवाओं के उत्पादन, प्रसंस्करण, विपणन, भंडारण, निर्यात और आयात के लिए कार्यक्रमों की योजना बनाना है जो सहकारी सिद्धांतों और मामलों से संबंधित मामलों पर उत्पादित होते हैं। 
NCDC सहकारी क्षेत्र के लिए शीर्ष वित्तीय और विकास संस्थान के रूप में एकमात्र वैधानिक संगठन है। यह कृषि और संबद्ध क्षेत्रों के अलावा विभिन्न क्षेत्रों में सहकारी समितियों का समर्थन करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram