‘वाटर ऑन व्हील’ दिल्ली और बिहार से होगी शुरुआत

‘वाटर ऑन व्हील’ दिल्ली और बिहार से शुरू होगा

गर्मी के दिनों में लोगों को पीने के पानी के लिए ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा। ‘वाटर ऑन व्हील’ शुरू किया जा रहा है ताकि लोगों को घर बैठे साफ पानी मिल सके। इसके जरिए लोग अपने मोबाइल से पीने का पानी बुक कर सकेंगे और उसे अपने घर ला सकेंगे। जल्द ही, साफ पानी दिल्ली और बिहार सहित कई राज्यों में तीन पहिया वाहनों के माध्यम से लोगों तक पहुंचेगा।

देश के कई शहरों में गर्मी के दिनों में पीने के पानी का लेकर दिक्कत आती है। लोगों को सस्ती कीमतों पर साफ पानी मिल सके, इसलिए ‘वाटर ऑन व्हील’ की व्यवस्था शुरू होने जा रही है। दिल्ली, बिहार सहित कई राज्य इस दिशा में काम कर रहे हैं।

घर तक पानी पहुंचाने के लिए लोगों को सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से जंजाल एप डाउनलोड करना होगा। इसमें लोकेशन, एड्रेस समेत सभी जरूरी जानकारी देनी होगी। इसमें लोगों को यह भी बताना होगा कि उन्हें कितने लीटर पानी की जरूरत है। इसके बाद, जीपीएस युक्त बैटरी चालित वाहन पहियों पर पानी के माध्यम से पानी तक पहुंचने में सक्षम होगा।

सभी तीन पहिया वाहन IoT आधारित होंगे। लोगों को मोबाइल पर ही गुणवत्ता और मात्रा की जानकारी मिलती रहेगी। पानी लेने वाले व्यक्ति का भी पूरा रिकॉर्ड होगा कि कितने लोगों को पानी मिला है। इसी समय, लगातार अपडेट होगा कि पानी कब तक पहुंच जाएगा। किसी भी तरह का पानी चोरी या गंदा नहीं होना चाहिए, इसलिए ओटीपी बेस्ट लॉक सिस्टम भी स्थापित किया जा रहा है। पानी के सभी ड्राइवरों को भी ट्रेंड किया जाएगा कि कैसे लोगों से बात की जाए और कैसे तकनीक का उपयोग करके पानी को सही जगह तक पहुँचाया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram