वैश्विक घरेलू एयरलाइन बाज़ार में भारत तीसरे स्थान पर

भारत ने पिछले एक दशक में अपने घरेलू विमानन क्षेत्र में महत्वपूर्ण उपलब्धियाँ हासिल की हैं, जो अप्रैल 2024 तक घरेलू एयरलाइनों के लिए दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा बाज़ार बन जाएगा। यह दस साल पहले के अपने पांचवें स्थान से उल्लेखनीय वृद्धि को दर्शाता है, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में मजबूत विकास और रणनीतिक विकास से प्रेरित है।

पिछले दस वर्षों में, भारत ने वैश्विक स्तर पर एयरलाइन सीट क्षमता में सबसे अधिक औसत वार्षिक वृद्धि दर 6.9% प्रदर्शित की है। इस वृद्धि ने अप्रैल 2024 तक भारत की घरेलू एयरलाइन क्षमता को लगभग 15.6 मिलियन सीटों तक पहुँचा दिया है, जो ब्राज़ील और इंडोनेशिया दोनों को पीछे छोड़ देगा।

भारत की विमानन विकास कहानी में एक महत्वपूर्ण कारक कम लागत वाली वाहक (LCC) का प्रभुत्व है, जो घरेलू एयरलाइन बाज़ार के 78.4% हिस्से पर कब्ज़ा करती है। इंडिगो ने विशेष रूप से जबरदस्त वृद्धि देखी है, पिछले दशक में इसकी बाजार हिस्सेदारी दोगुनी होकर 62% हो गई है, जबकि वार्षिक क्षमता वृद्धि दर 13.9% है।

भारत के विमानन बुनियादी ढांचे में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, पिछले दशक में हवाई अड्डों की संख्या 74 से दोगुनी होकर 157 हो गई है। यह विस्तार घरेलू यात्रियों की बढ़ती संख्या को समायोजित करने में महत्वपूर्ण रहा है, जिसका उदाहरण महामारी के बाद रिकॉर्ड तोड़ एकल-दिवसीय यातायात के आंकड़े हैं।

जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन वैश्विक स्तर पर सबसे बड़े घरेलू विमानन बाजार बने हुए हैं, भारत की प्रगति वैश्विक चुनौतियों के बीच भी निरंतर वृद्धि के साथ अलग है। यह वृद्धि आने वाले वर्षों में वैश्विक विमानन उद्योग के भविष्य को आकार देने में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में भारत की क्षमता को रेखांकित करती है।

दुनिया के शीर्ष 5 सबसे बड़े घरेलू एयरलाइन बाज़ार

संयुक्त राज्य अमेरिका
सबसे व्यस्त हवाई अड्डा: हार्ट्सफ़ील्ड-जैक्सन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (ATL)

चीन
सबसे व्यस्त हवाई अड्डा: बीजिंग कैपिटल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (PEK)

भारत
सबसे व्यस्त हवाई अड्डा: इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (DEL)

जापान
सबसे व्यस्त हवाई अड्डा: टोक्यो-हनेडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (HND)

ब्राजील
सबसे व्यस्त हवाई अड्डा: साओ पाउलो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (GRU)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram