सांख्यिकी दिवस 2020

भारत सरकार 29 जून 2020 को सांख्यिकी दिवस मना रही है। उल्लेखनीय है कि सरकार सांख्यिकी दिवस को रोज़मर्रा के जीवन में आँकड़ों के महत्व को लोकप्रिय बनाने और लोगों को संवेदनशील बनाने में मदद करने के लिए सांख्यिकी दिवस मनाती है साथ ही यह ये भी बताता है की सांख्यिकी नीतियों के निर्माण में कैसे मदद करता है ।

राष्ट्रीय स्तर पर, पीसी महालनोबिस की जयंती पर, यह राष्ट्रीय आँकड़ों की एक प्रणाली स्थापित करने में उनके अमूल्य योगदान के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

थीम : इस वर्ष सांख्यिकी दिवस, 2020 का थीम, एसडीजी -3 (स्वस्थ जीवन सुनिश्चित करें और सभी उम्र के लिए कल्याण को बढ़ावा दें) और एसडीजी -5 (लिंग समानता प्राप्त करना और सभी महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाना) का चयन किया गया है।

हर साल सांख्यिकी दिवस को राष्ट्रीय महत्व के विषय के साथ मनाया जाता है, जो चयनित क्षेत्रों को बेहतर बनाने के उद्देश्य से कई कार्यशालाओं और सेमिनारों के माध्यम से पूरे वर्ष चलता है।

भारतीय सांख्यिकी संस्‍थान :

कोलकाता में भारतीय सांख्यिकी संस्थान (ISI) की स्थापना 1931 में प्रोफेसर पीसी महालनोबिस द्वारा की गई थी और 1959 में संसद द्वारा पारित एक अधिनियम द्वारा एक स्वायत्त ‘राष्ट्रीय महत्व का संस्थान’ घोषित किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram