भीमबेटका में मिले लाखों साल पुराने डिकिन्सोनिया जीवाश्म

भीमबेटका में मिले लाखों साल पुराने डिकिन्सोनिया जीवाश्म

भोपाल से लगभग 45 किलोमीटर दूर रायसेन जिले में स्थित, विश्व प्रसिद्ध भीमबेटका गुफाएं आदि-मानव द्वारा पत्थरों पर की गई चित्रकारी के लिए जानी जाती हैं। यूनेस्को संरक्षित क्षेत्र भीमबेटका का संबंध पुरापाषाण काल ​​से मेसोलिथिक काल तक देखा जाता है। एक नए अध्ययन में, दुनिया के सबसे दुर्लभ और सबसे पुराने जीवाश्म की खोज भीमबेटका में की गई है। शोधकर्ता इसे भारत में डिकिन्सोनिया का पहला जीवाश्म बता रहे हैं, जो पृथ्वी का सबसे पुराना जानवर है, जो लगभग 57 मिलियन वर्ष पुराना है।

अमेरिका के ओरेगॉन विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक ग्रेगरी जे. डिकिटोनिया के जीवाश्मों की खोज रिवाटैक के नेतृत्व में यूनिवर्सिटी ऑफ विटवाटरसैंड, जोहान्सबर्ग और जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के शोधकर्ताओं के संयुक्त अध्ययन में की गई है। डिकिंसोनिया जीवाश्म से पता चलता है कि जानवर की लंबाई चार फीट से अधिक हो सकती है, जबकि मध्य प्रदेश में भीमबेटका की गुफा में पाया गया जीवाश्म 17 इंच लंबा है। लगभग 54.1 मिलियन वर्ष पहले कैम्ब्रियन काल में डिकिन्सोनिया को प्रारंभिक, सामान्य जीवों और जीवन की शुरुआत के बीच एक प्रमुख कड़ी के रूप में जाना जाता है।

भारत में, डिकिंसन का जीवाश्म भीमबेटका की ‘ऑडिटोरियम गुफा’ में पाया गया है। यह जीवाश्म भंडार समूह के मैहर बलुआ पत्थर में संरक्षित है, जो विंध्यन उप-समूह चट्टानों का हिस्सा है। शोधकर्ताओं ने भीमबेटका की यात्रा के दौरान जमीन से 11 फीट की ऊंचाई पर चट्टान पर एक चट्टानी आकृति देखी है, जो एक रॉक पेंटिंग की तरह दिखती है। शोधकर्ताओं ने आश्चर्य व्यक्त किया है कि पुरातत्वविदों ने इतने सालों तक इस जीवाश्म पर ध्यान नहीं दिया है। भीमबेटका की गुफा की खोज 64 साल पहले वीएस वाकणकर ने की थी। तब से, हजारों शोधकर्ताओं ने इस पुरातात्विक स्थल का दौरा किया है। यहां लगातार शोध के बावजूद, इस दुर्लभ जीवाश्म की अभी तक जांच नहीं की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram