इटली ने की वैश्विक G20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) की मेजबानी

कोरोनोवायरस मामलों के प्रसार के बीच वैश्विक G20 स्वास्थ्य शिखर सम्मेलन (G20 Summit) की सह-मेजबानी इटली के साथ यूरोपीय आयोग द्वारा अपने G20 अध्यक्षता के हिस्से के रूप में की गई थी. शिखर सम्मेलन ने कोविड -19 महामारी को दूर करने के एजेंडे को अपनाया. इसने सिद्धांतों की रोम घोषणा को विकसित करने और उसका समर्थन करने का भी निर्णय लिया.

इस शिखर सम्मेलन में उल्लेख किया गया है, प्रति मिनट कोविड-19 में नौ लोगों की जान जाने के साथ अधिक संक्रामक वेरिएंट का जोखिम बढ़ गया है। WHO के अधिकारियों के अनुसार, महामारी का भविष्य G20 नेताओं के हाथों में है। G20 ने ACT-एक्सेलरेटर के लॉन्च में भी योगदान दिया है, G20 द्वारा परीक्षण, उपचार और टीकों के विकास में तेजी लाने के लिए एक वैश्विक तंत्र के आह्वान के बाद इसे लॉन्च किया गया था।

क्या है ACT-एक्सेलरेटर :

ACT-एक्सेलरेटर का उपयोग “COVID-19 टूल्स एक्सेलेरेटर तक पहुंच (Access to COVID-19 Tools Accelerator)” के लिए किया जाता है. इसे COVID-19 डायग्नोस्टिक्स, चिकित्सीय और टीकों के विकास, उत्पादन और न्यायसंगत पहुंच में तेजी लाने के लिए वैश्विक सहयोग भी कहा जाता है. इस पहल की घोषणा और शुरुआत अप्रैल 2020 में G20 समूह द्वारा की गई. ACT एक्सेलेरेटर एक क्रॉस-डिसिप्लिन सपोर्ट स्ट्रक्चर के रूप में कार्य करता है, जो भागीदारों को संसाधनों और ज्ञान को साझा करने में सक्षम बनाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram